सूडान के प्रधानमंत्री अब्दुल्ला हमदोक ने इस्तीफा - जाने क्यों

सैन्य तख्तापलट और व्यापक लोकतंत्र समर्थक विरोध के बाद राजनीतिक गतिरोध के बीच सूडान के प्रधान मंत्री अब्दुल्ला हमदोक ने 2 जनवरी, 2022 को अपने इस्तीफे की घोषणा की। संयुक्त राष्ट्र के एक पूर्व अधिकारी, हमदोक को सूडान के सत्ता हस्तांतरण में एक सार्वजनिक व्यक्ति माना जाता था।

सूडान के प्रधानमंत्री अब्दुल्ला हमदोक ने इस्तीफा

सूडान- सूडान उत्तर पूर्व अफ्रीकी क्षेत्र का एक देश है। इसकी सीमा चाड, मिस्र, इथियोपिया, दक्षिण सूडान, लीबिया, इरिट्रिया, मध्य अफ्रीकी गणराज्य और लाल सागर से लगती है। जनवरी 2011 में, एक जनमत संग्रह हुआ और दक्षिणी सूडान को स्वतंत्र राष्ट्र घोषित किया गया। 2011 में दक्षिण सूडान के अलग होने से पहले, सूडान अफ्रीका और अरब लीग के क्षेत्रफल के हिसाब से सबसे बड़ा देश था।
  • सूडान की राजधानी - खार्तूम
  • दक्षिण सूडान की राजधानी - जुबास
  • सूडान की मुद्रा - सूडानी पाउंड
  • दक्षिण सूडान की मुद्रा - दक्षिण सूडानी पाउंड

अक्टूबर 2021 में, सैन्य तख्तापलट के बाद एक समझौते के तहत उन्हें उनके पद पर फिर से नियुक्त किया गया था। उस समय वह अपनी कैबिनेट बनाने में विफल रहे थे और अब उनके इस्तीफे ने सुरक्षा और आर्थिक चुनौतियों के बीच सूडान को राजनीतिक अनिश्चितता में डाल दिया है।

दरअसल, सूडान में हाल ही में सैन्य तख्तापलट हुआ था और सेना ने अब्दुल्ला हमदोक को उखाड़ कर सत्ता संभाली थी। हालांकि, बाद में सैन्य अधिकारी अब्दुल्ला हमदोक को प्रधान मंत्री के रूप में बहाल करने के लिए सहमत हुए। हालांकि, इस समझौते को लोकतंत्र समर्थक आंदोलनकारियों ने खारिज कर दिया और बदलाव के साथ पूरी तरह से अलग सरकार की मांग की।

अक्टूबर में सैन्य तख्तापलट

सूडान में 25 अक्टूबर को सैन्य तख्तापलट हुआ था। इसके बाद सरकारी अधिकारियों और नेताओं को गिरफ्तार कर लिया गया। सैन्य तख्तापलट के बाद राजधानी खार्तूम की सड़कों पर सुरक्षा बलों ने सैन्य राजनीति से पूरी तरह वापसी की मांग को लेकर राष्ट्रपति भवन की ओर मार्च कर रहे प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले दागे.

25 अक्टूबर से, जब सेना ने आपातकाल की स्थिति घोषित की और नागरिक नेतृत्व को भंग कर दिया, तख्तापलट के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शनों में कम से कम 40 लोग मारे गए हैं। इसके बाद एक समझौते के तहत अब्दुल्ला की सत्ता में वापसी हुई। इस दौरान अब्दुल्ला हमदोक ने कहा था कि वह हिंसा रोकने के लिए ही इस समझौते पर सहमत हुए थे। लेकिन एक बार फिर अब्दुल्ला ने प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच हुई हिंसा के बाद इस्तीफा दे दिया।

Post a Comment

Previous Post Next Post