[PDF] विटामिन और खनिज की कमी से होने वाले रोग - List of Deficiency Diseases in Hindi

हमारे शरीर के स्वास्थ्य के लिए विटामिन और खनिज आवश्यक हैं। विटामिन कार्बनिक यौगिक होते हैं जिनकी हमारे आहार में अल्प मात्रा में आवश्यकता होती है। ये सूक्ष्म पोषक तत्व जीवन के महत्वपूर्ण कार्यों को बनाए रखने में मदद करते हैं। इसलिए यह स्पष्ट है कि किसी भी विटामिन या खनिज की कमी से रोग हो सकते हैं। 

कमी से होने वाले रोग (Deficiency Diseases)  क्या हैं?
व्यक्ति के अच्छे स्वास्थ्य के लिए संतुलित आहार बेहद जरूरी है। आहार में कोई भी असंतुलन कुछ पोषक तत्वों के अधिक या अपर्याप्त सेवन का कारण बन सकता है। किसी विशेष पोषक तत्व के अपर्याप्त सेवन से कमी की बीमारी हो सकती है।
            हम विभिन्न प्रकार की कमी से होने वाले रोगों और कमी से होने वाले रोगों की रोकथाम के तरीकों पर एक विस्तृत नज़र डालें।


Download  विटामिन और खनिज की कमी से होने वाले रोग  (List of Deficiency Diseases in Hindi) - ( Click Here ) - To Download This PDF

विटामिनों की कमी से होने वाले रोगों की सूची

आवश्यक  विटामिनों की कमी के कारण होने वाली प्रमुख कमी से होने वाली बीमारियों की सूची निम्नलिखित है:

विटामिन के प्रकार

कमी से होने वाले रोग

विटामिन-A (रेटिनॉल)

रतौंधी

विटामिन-B 1 (थायमिन)

बेरी-बेरी, वेर्निक-कोर्साकॉफ सिंड्रोम

विटामिन-B2 (राइबोफ्लेविन)

मंद विकास, खराब त्वचा, एरिबोफ्लेविनोसिस, ग्लोसिटिस, कोणीय स्टामाटाइटिस

विटामिन B 3 (नियासिन)

पेलाग्रा

विटामिन B 5 (पैंटोथेनिक एसिड)

पेरेस्टेसिया

विटामिन B 6 (पाइरीडॉक्सिन)

एनीमिया, पेरिफेरल न्यूरोपैथी

विटामिन B 7 (बायोटिन)

जिल्द की सूजन, आंत्रशोथ

विटामिन B 9 (फोलिक एसिड)

मेगालोब्लास्टिक एनीमिया

विटामिन B 12 (सायनोकोबालामिन)

एनीमिया (खून की कमी)

विटामिन C (एस्कॉर्बिक एसिड)

स्कर्वी

विटामिन D (कोलेकैल्सिफेरॉल)

रिकेट्स

विटामिन E (टोकोफ़ेरॉल)

विटामिन ई की कमी बहुत दुर्लभ है; शिशुओं में हल्के हेमोलिटिक एनीमिया

विटामिन K (फाइलोक्विनोन)

रक्त का थक्का न जमना


खनिजों की कमी से होने वाले रोगों की सूची

आवश्यक खनिजों की कमी के कारण होने वाली प्रमुख कमी से होने वाली बीमारियों की सूची निम्नलिखित है:

खनिजों के प्रकार

कमी से होने वाले रोग

कैल्शियम

भंगुर हड्डियाँ, अत्यधिक रक्तस्राव

फास्फोरस

खराब दांत और हड्डियाँ

आयरन

एनीमिया

आयोडीन

गण्डमाला, बढ़ी हुई थायरॉयड ग्रंथि

कॉपर

कम भूख, मंद विकास


Download  विटामिन और खनिज की कमी से होने वाले रोग  (List of Deficiency Diseases in Hindi) - ( Click Here ) - To Download This PDF

विटामिन की कमी से होने वाले रोग

विटामिन एक सूक्ष्म पोषक तत्व है जो शरीर द्वारा पर्याप्त मात्रा में तैयार नहीं किया जाता है। यही कारण है कि शरीर के सामान्य कामकाज के लिए बाहरी स्रोतों से अंदर लेना जरूरी है। विटामिन के अपर्याप्त सेवन से विटामिन की कमी से होने वाले रोग हो जाते हैं।

नीचे कुछ विटामिनों और उनकी कमी से होने वाले रोगों की सूची दी गई है:

विटामिन A
  • यह एक महत्वपूर्ण सूक्ष्म पोषक तत्व है जो विभिन्न खाद्य स्रोतों जैसे गाजर, पालक, दूध, अंडा, कलेजी और मछली से प्राप्त होता है। यह किसी व्यक्ति की सामान्य दृष्टि, प्रजनन, विकास और स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक है।
  • पांच साल से कम उम्र के ज्यादातर बच्चे ज़ेरोफथाल्मिया से पीड़ित होते हैं, यह एक गंभीर नेत्र विकार है, जिसमें बच्चे के अंधे होने का खतरा होता है। गर्भवती महिला में विटामिन ए की कमी गर्भावस्था और प्रसव के दौरान जटिलताएं पैदा कर सकती है

विटामिन B
  • विटामिन B विभिन्न प्रकार के हो सकते हैं, जैसे विटामिन बी1, बी2, बी12 आदि। कमी से होने वाले रोग विटामिन बी के प्रकार पर निर्भर करते हैं जिसकी व्यक्ति में कमी है।
  • विटामिन B 1: विटामिन बी 1 की कमी से बेरीबेरी होती है, जिसके परिणामस्वरूप मांसपेशियां कमजोर होती हैं और वजन तेजी से घटता है। तीव्र कमी से पक्षाघात और हृदय विफलता हो सकती है।
  • विटामिन B 6: विटामिन बी 6 की कमी से एनीमिया जैसे रोग और कुछ त्वचा विकार जैसे मुंह के आसपास दरारें हो जाती हैं। इससे डिप्रेशन और नर्वस ब्रेकडाउन भी हो सकता है।
  • विटामिन B 12: विटामिन बी 12 की कमी से घातक रक्ताल्पता होती है। बी 12 की कमी से संबंधित अन्य रोग हैं मांसपेशियों और तंत्रिका पक्षाघात, अत्यधिक थकान, मनोभ्रंश और अवसाद।
विटामिन C
  • विटामिन सी की कमी से स्कर्वी हो सकता है, एक ऐसी बीमारी जो मसूड़ों से खून आना, त्वचा पर धब्बे और जोड़ों में सूजन की विशेषता है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को भी प्रभावित करता है और गंभीर परिस्थितियों में घातक भी हो सकता है।
विटामिन D
  • विटामिन डी की कमी से रिकेट्स होता है, जिससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं, खासकर जोड़ों के पास। इससे दांतों का क्षय भी हो सकता है।
विटामिन K
  • रक्त जमावट के लिए विटामिन के महत्वपूर्ण है। इसकी कमी शिशुओं में आम है और रक्त के थक्के बनाने में असमर्थता के कारण अत्यधिक रक्तस्राव होता है।

खनिजों और विटामिनों की कमी से होने वाले रोगों की रोकथाम

खनिजों और विटामिनों की कमी से होने वाले रोगों को निम्नलिखित तरीके से रोका जा सकता है:
  • सादा, पौष्टिक भोजन जैसे मूंगफली, सोयाबीन, दालें आदि खाना।
  • लंबे समय तक पकाने और अधपका भोजन अपने पोषण मूल्य को खो देता है। कटी हुई सब्जियों और फलों को अधिक समय तक रखने से उनकी पौष्टिकता भी नष्ट हो जाती है। इससे बचने से हीनताजन्य रोगों से बचा जा सकता है।
  • किण्वन और अंकुरण भोजन के पोषण मूल्य को बनाए रखते हैं और बढ़ाते हैं।
Download  विटामिन और खनिज की कमी से होने वाले रोग  (List of Deficiency Diseases in Hindi) - ( Click Here ) - To Download This PDF

खनिजों और विटामिनों की कमी से होने वाली बीमारियों और कमी से होने वाली बीमारियों की रोकथाम के बारे में अधिक जानकारी के लिए www.parakhpath.com पर विजिट करते रहें

Post a Comment

Previous Post Next Post