फ्रांस के लग्जरी ग्रुप Chanel की CEO बनीं - लीना नायर, जानिए कौन हैं

भारतीय मूल की लीना नायर को 14 दिसंबर 2021 को लंदन में फ्रांसीसी लक्जरी समूह चैनल द्वारा अपना वैश्विक मुख्य कार्यकारी (सीईओ) नियुक्त किया गया है। आपको बता दें कि शनैल फैशन की एक बड़ी कंपनी है। इससे पहले लीना नायर यूनिलीवर से जुड़ी थीं।

एफएमसीजी कंपनी यूनिलीवर की मुख्य मानव संसाधन अधिकारी (सीएचआरओ) लीना नायर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। आपको बता दें कि वह अब फ्रांस की लग्जरी कंपनी चैनल के ग्लोबल सीईओ का पद संभालने जा रही हैं। यूनिलीवर ने एक बयान में यह जानकारी दी।

यूनिलीवर ने क्या कहा?

यूनिलीवर ने एक बयान में कहा कि कंपनी की सीएचआरओ लीना नायर ने एक नए अवसर पर जाने के लिए जनवरी 2022 में कंपनी छोड़ने का फैसला किया है। वह वैश्विक मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में शनैल में शामिल हो रही हैं। यूनिलीवर के सीईओ एलन जोप ने कहा कि लीना नायर ने पिछले तीन दशकों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

जानिए कौन हैं लीना नायर?

जानिए कौन हैं लीना नायर?

लीना नायर महाराष्ट्र के कोल्हापुर की रहने वाली हैं। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा कोल्हापुर के होली क्रॉस कॉन्वेंट स्कूल से की। इसके बाद उन्होंने सांगली के वालचंद कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से इलेक्ट्रॉनिक्स की पढ़ाई की। आगे के लिए वह जमशेदपुर चली गई। उन्होंने यहां जेवियर्स स्कूल ऑफ मैनेजमेंट (XLRI) से एमबीए किया।

वह 2013 में भारत से लंदन चले गए थे। उस समय, उन्हें एंग्लो-डच कंपनी के लंदन मुख्यालय में नेतृत्व और संगठन विकास का वैश्विक उपाध्यक्ष बनाया गया था। इसके बाद साल 2016 में वह यूनिलीवर की पहली महिला और सबसे कम उम्र की सीएचआरओ बनीं।

उन्हें पिछले महीने ही फॉर्च्यून इंडिया द्वारा सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में शामिल किया गया था। लीना के पास 30 साल का अनुभव है। 52 साल की लीना नायर 2013 में भारत से लंदन शिफ्ट हुईं थीं।

Post a Comment

Previous Post Next Post